Headlines
Loading...
कौआ के बारे में जानकारी All Information About Crow In Hindi | ProIndian

कौआ के बारे में जानकारी All Information About Crow In Hindi | ProIndian

About Crow In Hindi

Information About Crow In Hindi:— कौआ (Crow) अपनी कर्कश आवाज के लिए जाना जाता है. ये काले रंग का पक्षी अपनी कर्कश आवाज से किसी का भी ध्यान अपनी और आकर्षित कर सकता है. कौवे को अंग्रेजी भाषा में क्रो (crow) कहा जाता है और ये सामान्यत विश्व के हर देश में पाया जाता है.

वैसे तो कौवे के बारे में हम सब जानते है, और आपकी जानकारी को और बढ़ाने के लिए आज के इस आर्टिकल में आपको कौआ के बारे में जानकारी All Information About Crow In Hindi दी जाएगी.

Information About Crow In Hindi कौआ के बारे में जानकारी

1. कौआ एक काला रंग का पक्षी होता है, जो कांव कांव की कर्कश आवाज निकालता है. कौए को अंग्रेजी भाषा में Crow कहा जाता है. कौए को बोली कठोर होती है जो सुनने में बिलकुल अच्छी नहीं लगती, इसीलिए आस पास कांव कांव करके चिल्लाने पर लोग कौए को वहां से भगा देते है.

2. कौए को भारत के कई हिस्सों में विभिन्न नामों से जाना जाता है. कौए को मारवाड़ी में “हाडा” और पंजाबी में “कागा” कहा जाता है. इसे गुजरात में “कागला” कहा जाता है, जबकि संस्कृत में इसे “काक” कहा जाता है.

कौआ क्या खाता है?

3. कौआ एक सर्वाहरी पक्षी है, जिसका अर्थ है कि वे लगभग सब कुछ खाते हैं। कौए मांस, फल और अनाज सभी प्रकार के आहार ग्रहण करता है. कौआ मुख्य रूप से कीड़े, बीज, अनाज, नट, फल, गैर-कीट आर्थ्रोपोड, मोलस्क, कीड़े और यहां तक कि अन्य पक्षियों को भी खाते हैं। इसके अलावा कौआ मरे हुए जानवर का मांस भी खाता है और पर्यावरण में फैली गंदगी भी खाता है, शायद इसलिए इसे पर्यावरण का सफाई कर्मी भी कहते है.

कौए की उम्र कितनी होती है

4. कौए की आयु में बहुत असमानता होती है. आमतौर पर कौवे की आयु लगभग 10 साल से 15 साल तक होती है, जबकि एक ऑस्ट्रेलियाई कौए की आयु 22 साल तक हो सकती है. इसके अलावा अमेरिकन कौआ केवल 7 से साल तक जीवित रह सकता है.

कौआ के बारे में जानकारी Information About Crow In Hindi

All Information About Crow In Hindi

5. पृथ्वी पर कौए की लगभग 40 प्रजातीय पाई जाती है. हर प्रजाति के कौए विभिन्न आकार के होते है. अमेरिकी कौए को सबसे बड़ा माना जाता है इसका माप लगभग 17.5 इंच (45 सेंटीमीटर) होता है। फिश क्रो (Fish Crow) का माप लगभग 19 इंच (48 सेमी) होता है। अमेरिकन कौआ बहुत बड़ा होता है और इसका माप लगभग 27 इंच (69 सेमी) होता है। कौवे का वजन 12 से 57 औंस (337 से 1,625 ग्राम) के बीच कहीं भी हो सकता है।

कौआ कहाँ पाया जाता है.

6. कौआ विश्व के हर देश में पाया जाता है. लेकिन आमतौर पर कौआ खुले क्षेत्रों में रहना पसंद करता है, जहाँ कृषि भूमि और घास के मैदान हो और आस पास के पेड़ों के साथ।

7. कौवे बेहद चालाक और बुद्धिमान पक्षी होता हैं। वे अपने समस्या को सुलझाने के कौशल और अद्भुत संचार कौशल के लिए जाने जाते हैं। उदाहरण के लिए, जब कोई व्यक्ति किसी कौवे को मारकर भगा देता है तो कौवा उस व्यक्ति के बारे में दूसरे कौवे को बता देता है ताकि वो उसकी पहचान कर सके। कई प्रकार के शोध से पता चलता है कि कौवे एक चेहरा नहीं भूलते हैं।

8. मादा कौआ चार से पांच अंडे देती है और उन्हें 18 दिनों तक सेती है। चार सप्ताह में, चूजे घोंसला छोड़ने में सक्षम होते हैं, हालांकि उनके माता-पिता अभी भी उन्हें तब तक खिलाते हैं जब तक कि वे लगभग 60 दिन के नहीं हो जाते।

9. कौवे सहकारी प्रजनक हैं, जिसका अर्थ है कि वे अक्सर उस स्थान के करीब रहते हैं जहां वे पैदा हुए थे और क्षेत्र के युवा चूजों को पालने और उनकी रक्षा करने में मदद करते हैं। वे शाखाओं, टहनियों, बालों, सुतली, छाल, पौधों के रेशों, काई, कपड़े और अन्य सामग्रियों का उपयोग करके जमीन से 15 से 60 फीट (4.5 से 18 मीटर) ऊपर घोंसला बनाते हैं। हालाँकि कभी कभी उन्हें खाने की तलाश में प्रवास करना पड़ता है.

10. कौवे को पौराणिक कथाओं, दंतकथाओं और देशी संस्कृतियों में महत्वपूर्ण पक्षी माना गया हैं। उन्हें अक्सर चालाक चालबाज के रूप में पहचाना जाता है। कुछ लोगो के लिए ये सौभाग्य के प्रतीक हैं जबकि कुछ लोगो का मानना है कौए दुर्भाग्य लेकर आते हैं।

कौआ के बारे में जानकारी Facts About Crow In Hindi

11. भारत में कौए को आम तौर पर अतिथि आगमन का सूचक माना जाता है. वैसे तो सनातन धर्म में हर जीव की रक्षा की जाती है और सभी पशु पक्षियों को पूजा जाता है लेकिन कौए का महत्व पितृ पक्ष में बहुत महत्वपूर्ण माना गया है.

12. कौए किसानो की भी मदद करते है, वे मिटटी में मौजूद कीटों को खा कर फसल को नुकसान होने से बचाते है. लेकिन कभी कभी वो किसानों द्वारा खेती करने के लिए बोये गए बीजों को भी खा जाते है. इसीलिए किसान कौओं को भागने के लिए खेतों में scarecrow यानि बिजुका लगाते है.

13. कौए बहुत चालाक और समझदार पक्षियों में से एक है. आपने प्यासे कौए की कहानी अवश्य ही सुनी होगी. जिसमे एक प्यासा कौआ अपनी प्यास बुझाने के लिए कैसे कंकर डाल डाल कर घड़े के पानी को ऊपर तक लाता है और पानी पी कर उससे अपनी प्यास बुझाता है.

14. कई लोगो का मानना है की कौए की एक ही आंख होती है, जबकि ऐसा नहीं है. कौए की दो ऑंखें होती है, लेकिन ये केवल एक ही आंख से देखने में सक्षम होता है.

15. एक कहावत की झूठ बोलने वाले को कौआ काट लेता है. इसके अलावा कौए के नाम पर “झूठ बोले कौआ काटे” फिल्म का नाम भी रखा गया है. इसके अलावा हमारे पडोसी देश भूटान का राष्ट्रिय पक्षी कौआ है.

अपील:— भारत में प्रदुषण की वजह से कौओं की संख्या में लगातार कमी आ रही है. स्थिति यहाँ तक ख़राब हो चुकी है कई स्थानों पर लोगो को श्राद्ध का अनुष्ठान पूरा करने के लिए कौए अब दिखाई ही नहीं देते. ऐसे में ये हमारी जिम्मेदारी है की हम कौओं की प्रजाति व अन्य पक्षियों को बचाने के लिए प्रयास करना चाहिए. उन्हें भोजन और पानी की आपूर्ति करवानी चाहिए, ताकि प्रकृति का संतुलन ख़राब ना हो.


Welcome to Pro Indian - Get the latest news from politics, entertainment, sports, Technology and other feature stories. Also sharing the product review.

0 Comments: