Headlines
Loading...
India vs New Zealand | फसे हुए मैच को जिता कर एक बार फिर टीम इंडिया के लिए मैच फिनिशर साबित हुए ऋषभ पंत.

India vs New Zealand | फसे हुए मैच को जिता कर एक बार फिर टीम इंडिया के लिए मैच फिनिशर साबित हुए ऋषभ पंत.

Rishabh pant
Match Winner Rishabh Pant: टी 20 विश्व कप 2021 में ख़राब प्रदर्शन की वजह से लीग मैचो में ही भारतीय क्रिकेट टीम को टूर्नामेंट से बाहर होना पड़ा था. भारतीय फेंस को टीम के इस ख़राब प्रदर्शन की वजह से बहुत बुरा लगा. जिसकी वजह से लोगो ने अपनी भड़ास सोशल मिडिया पर जमकर निकाली.

हालाँकि, मौजूदा India vs New Zealand सीरिज चल रही है, 3 मैचों की टी-20 सीरीज का पहला T20 मैच कल यानि बुधवार को जयपुर के संवाई मानसिंह स्टेडियम में खेला गया था. नए कप्तान रोहित शर्मा में टॉस जीतकर न्यूज़ीलैण्ड को पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया.

मेहमान टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए जल्दी पहला विकेट खो दिया लेकिन उसके बाद संभल कर खेलते हुए किवी टीम में भारतीय टीम में सामने 165 रनों का लक्ष्य रखा. रनों का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने सधी हुई शुरुआत की. कप्तान रोहित शर्मा और केएल राहुल ने अर्धशतकीय पार्टनरशिप की.

रोहित शर्मा, केएल राहुल के आउट होने के बाद भी जमे रहे और उनका साथ देने आये सूर्यकुमार यादव में कुछ दर्शनीय शॉट खेलकर ताबड़तोड़ रन बनाये. सूर्यकुमार यादव और रोहित शर्मा के बीच 50 रनों की पार्टनरशिप हुई.

सब कुछ सही चल रहा था की, अचानक एक एक करके भारतीय टीम के 4 विकेट गिर गए और आसानी से जीता जाने वाला मैच अब हाथ से फिसलता नजर आने लगा.

14वें ओवर में रोहित शर्मा अपने अर्धशतक से सिर्फ 2 रन पहले ही 48 रन बनाकर ट्रेंट बोल्ट की धीमी गति की गेंद का शिकार हो गए., रोहित का विकेट गिरने के बाद ऋषभ पंत चौथे नंबर पर बैटिंग करने आए. लेकिन 17वें ओवर में सूर्यकुमार यादव भी पविलियन लौट गए.

न्यूज़ीलैण्ड के गेंदबाजो ने शानदार गेंदबाजी करके नियमित अन्तराल पर विकेट लिए जिससे रन गति धीमी हो गई. 19वें ओवर में श्रेयस अय्यर भी आउट हो गए और अंतिम ओवर में भारत को जीत के लिए 10 रनों की जरुरत थी.

श्रेयस अय्यर के बाद वेंकटेश अय्यर क्रीज पर आये और पहली ही गेंद पर एक चौका लगा उन्होंने प्रेशर को हटाने का प्रयास किया. लेकिन अगली ही गेंद पर वो भी आउट हो गए. ऐसे में सारा दारोमदार ऋषभ पंत पर आ गया. लेकिन पंत अभी भी नॉन स्ट्राइकर एंड पर ही थे. अगले बल्लेबाज के रूप में अक्षर पटेल मैदान पर ऋषभ का साथ देने आये और उन्होंने एक रन लेकर पंत को स्ट्राइक दे दी.

अब भारत को तीन गेंद पर तीन रन चाहिए थे. ऋषभ पंत ने अगली ही गेंद पर चौक्का मारकर न्यूज़ीलैण्ड के मुंह से जीत छीन ली और भारत को जीता दिया.


ऑस्ट्रेलिया में भी चमके थे पंत

पिछले साल ऑस्ट्रेलिया में महत्वपूर्ण टेस्ट मैच जीता कर ऋषभ ने अपने आलोचकों को करारा जबाब दिया था. हालाँकि कुछ लोग ऋषभ पंत को टेस्ट मैच के लायक नहीं बताते और उन पर गैर जिम्मेदाराना तरीके से आउट होने के भी आरोप लगते रहे है लेकिन उन्ही की बेहतरीन पारी की वजह से भारत ने ऑस्ट्रेलिया को उसके घर में मात दी थी.

विश्व कप में भारत में अपने शुरुआती दोनों मैच पाकिस्तान और न्यूजीलैंड से हारने के बाद भारतीय फेंस नाराज थे. हालाँकि विश्व कप के बाद भारतीय टीम में कुछ बड़े बदलाब देखने को मिले है. पूर्व कप्तान विराट कोहली ने T20 क्रिकेट की कप्तानी का पद छोड़ दिया है.

इस बाएं हाथ के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने टी-20 विश्व कप में भी रन बनाये थे लेकिन उन्हें अन्य बल्लेबाजों का साथ नहीं मिला.

मौजूदा India vs. New Zealand सीरिज में भारत 3 मैचों की श्रृंखला में 1-0 की आगे हो गया है. जिससे भारतीय फेंस इस जीत से जरुर खुश होंगे.

Welcome to Pro Indian - Get the latest news from politics, entertainment, sports, Technology and other feature stories. Also sharing the product review.

0 Comments: